समाचार और घटनाक्रम

प्रवेश प्रारंभ (2022-23), 4 जनवरी 2022 से
कक्षा- 4, 5, 6 एवं 7 के लिए, प्रवेश परीक्षा- सोमवार से शनिवार...
प्रवेश प्रक्रिया ...

महावीर जयंती हुई जयवंत

अहिंसा का जयघोष करने वाले वर्तमान शासन नायक भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महा महोत्सव को प्रतिभास्थली में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया, जिसमें कक्षा चौथी से लेकर दसवीं तक की छात्राओं ने भगवान महावीर स्वामी का गुणानुवाद करते हुए उनके शुभ संदेश "जियो और जीने दो" पर भावभीनी प्रस्तुतियाँ दी।

रंगोत्सव का छाया उल्लाह

होली का यह पावन त्यौहार जिंदगी को प्रेम और एकता के साथ जीने का संदेश प्रेषित करता है। रंगो का यह त्यौहार बड़े खास अंदाज में प्रतिभास्थली में मनाया गया। रंग पंचमी पर्व पर स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेते हुए छात्राओं ने बड़ी धूम-धाम से विविध प्रतियोगिताओं के द्वारा प्रतिभास्थली परिसर में होली उत्सव मनाया।

खेल दिवस 2022

हमारे आचार्य भगवन् के अनुसार भारतीय शिक्षा का उद्देश्य छात्र/छात्राओं का सर्वांगीण विकास करना होता है इसलिए प्रतिभास्थली में खेल को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है, खेल के माध्यम से छात्राओं की शारीरिक स्वस्थ्यता के साथ मस्तिष्क सक्रिय होता है उनमें धैर्य एवं सहनशीलता और श्रम करने का गुण स्वत: विकसित हो जाता है। इन्हीं सब भावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रतिभास्थली में खेल दिवस का आयोजन किया गया जिसमें हॉकी, बैडमिंटन, क्रिकेट, शतरंज, दौड़, कैरम आदि खेलों को शामिल किया गया।

आदिनाथ जयंती

प्रतिभास्थली की पुण्य धरा पर चैत्र कृष्ण नवमी को युग के प्रवर्तक आदिम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान जिन्होंने युग को असि, मसि, कृषि, शिल्प, विद्या, वाणिज्य जैसे षट्कर्म का उपदेश देकर जीवन जीने की कला सिखाई ऐसे तीर्थंकर भगवान के जन्म कल्याणक महा महोत्सव को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

जनवरी 2020

प्रतिभास्थली द्वारा, जिन्होंने अपने बलिदान से भारत भूमि को स्वतंत्र किया ऐसे वीर जवान शहीदों को, अटल बिहारी जी की कविता ‘उनको याद करे’ द्वारा सुन्दर प्रस्तुति टीकमगढ में ‘कोतवाली स्टेडियम’ पर आयोजित हुईं। जिसमें जिलाध्यक्ष, उच्च पदाधिकारीगण, जिले के सभी विद्यालय सम्मिलित हुए थे। देशप्रेम का अद्भुत नजारा, जो आँखों में चिरअंकित हो गया।

26 जनवरी 2020

गुरुभक्ति एवं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत अतिशयोत्सव के साथ राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस जो 70 वर्ष पूर्ण कर रहा है , वात्सल्यमूर्ति आर्यिका माँ आदर्श मति माताजी के पावन सानिध्य में मनाया गया। छात्राओं ने नृत्य, वक्तव्य, राष्ट्रगीतों से सैनिको को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए झंडावंदन आदि कार्यक्रम उत्साह से पूर्ण किये।

युवा दिवस

स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति संरक्षक प्रतिभास्थली में युवा दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। छात्राओ ने सूर्यनमस्कार एवं योगासन करके सभी के स्वस्थ तन की कामना की।

खेल दिवस (26 से 28 जनवरी)

प्रतिभास्थली में खेल उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। जिसमें सभी छात्राओं ने आंतरिक एवं बाह्य खेल जैसे क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, 100 मीटर रेस, बोरा रेस, जलेबी रेस, नीबू चम्मच रेस आदि सभी प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर भाग लिया। जिससे छात्राओ में स्फूर्ति, बल आदि गुणों का विकास हुआ।